10 Email Facts in hindi

 

1. लगभग 2.7 मिलियन ईमेल प्रति सेकंड भेजे जाते हैं

इंटरनेट लाइव स्टैट्स के मुताबिक , हर सेकेंड में 2,690,160 वैध ईमेल भेजे जाते हैं। हर दिन 200 बिलियन से अधिक। यह पृथ्वी पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए प्रतिदिन 30 से अधिक ईमेल है। यह एक संख्या है जो इतनी बड़ी है कि यह समझ से परे है। बेशक, दुनिया में हर कोई प्रति दिन 30 ईमेल नहीं भेजता है। वास्तव में, शायद बहुत कम लोग करते हैं। लेकिन कई व्यवसाय रोजाना हजारों भेजते हैं और कुछ लोगों के पास ऐसी नौकरियां होती हैं जिनके लिए बड़ी मात्रा में डिजिटल संचार की आवश्यकता होती है।

 

2. बिल क्लिंटन का दावा है कि उन्होंने राष्ट्रपति के रूप में केवल 2 ईमेल भेजे हैं

... और पहला - जो स्वीडन के तत्कालीन प्रधान मंत्री कार्ल बिल्ड्ट के लिए था - सभी CAPS में था, जैसे वह चिल्ला रहा था। हालांकि, क्लिंटन द्वारा 2011 की एक वार्ता में यह दावा करने के बावजूद, द अटलांटिक में एड्रिएन लाफ्रेंस ने रिपोर्ट किया कि , "उन्होंने निश्चित रूप से और अधिक भेजे। ऐसा लगता है कि हिलेरी एकमात्र क्लिंटन नहीं हैं जिनके ईमेल गायब हो गए हैं।

 

3. 24 घंटों के बाद, ईमेल खुलने की संभावना 1% है

आपके इनबॉक्स में आने के पहले घंटे के भीतर ईमेल के खुलने की स्पष्ट रूप से सबसे अच्छी संभावना है। उसके बाद, खुले दर चार घंटे के बाद 5 प्रतिशत और 24 घंटे के बाद केवल 1 प्रतिशत तक गिर जाता है 

 

4. कार्यस्थल में स्लैक ईमेल को खत्म नहीं कर रहा है

भले ही ईमेल ओवरलोड तनावपूर्ण हो सकता है, 86 प्रतिशत पेशेवरों का कहना है कि ईमेल (स्लैक या इंस्टेंट मैसेंजर नहीं) संचार का उनका पसंदीदा तरीका है । इसलिए, सनसनीखेज सुर्खियों के बावजूद, ईमेल मरा नहीं है और  स्लैक ईमेल को नहीं मार रहा है ।

 

5. लोग 5.4 घंटे/दिन ईमेल चेक करने में बिताते हैं

यह कार्य ईमेल पर 3.3 घंटे और व्यक्तिगत ईमेल पर प्रतिदिन 2.1 घंटे है। स्रोत । बेशक, ईमेल की जाँच में लगने वाले समय को परिभाषित करना और उसका अनुमान लगाना कठिन हो सकता है। फिर भी, यह तथ्य कि औसत अनुमान 5 घंटे से अधिक था, आपको बताता है कि हम अपने इनबॉक्स में कितना समय बिताते हैं।

 

6. 26 प्रतिशत लोग बिस्तर से उठने से पहले ईमेल देखते हैं

जबकि यह वास्तव में 2016 से कमी का प्रतिनिधित्व करता है , यह अभी भी चार लोगों में से एक के आसपास है। लोग अपना ईमेल कब और कब चेक करते हैं? जब वे टीवी या मूवी देख रहे हों (69 प्रतिशत), जबकि बाथरूम में (43 प्रतिशत), जबकि फोन पर (38 प्रतिशत), "जैसे ही मैं तैयार हो रहा हूं, नाश्ता कर रहा हूं या कॉफी पी रहा हूं" (37 प्रतिशत) , दूसरों के साथ भोजन के दौरान (32 प्रतिशत) और/या आमने-सामने बातचीत करते समय (18 प्रतिशत)।

 

7. 60 प्रतिशत ईमेल स्पैम है

सिर्फ इसलिए कि ईमेल मार्केटिंग बहुत प्रभावी है इसका मतलब यह नहीं है कि हर कोई जिम्मेदारी से इसका इस्तेमाल करता है। स्टेटिस्टा दिखाता है कि सितंबर 2017 में भेजे गए सभी ईमेल का लगभग 60% स्पैम था।  यदि आप कभी भी अपने स्पैम फ़ोल्डर की जांच करते हैं, तो आपको शायद उस पर विश्वास करने में कोई परेशानी नहीं होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 60 प्रतिशत वास्तव में पिछले कुछ वर्षों की तुलना में महत्वपूर्ण कमी है? अप्रैल 2014 में, यह संख्या 71 प्रतिशत थी, जिससे हर चार ईमेल में से लगभग तीन अनचाहे स्पैम हो गए।

 

8. लोग इमोजी के साथ ईमेल खोलने की अधिक संभावना रखते हैं

कई ईमेल विपणक यह पा रहे हैं कि इमोजी का अपनी विषय पंक्तियों में उपयोग करने से खुली दरें बढ़ जाती हैं। 2012 की एक एक्सपेरियन रिपोर्ट में पाया गया कि 56 प्रतिशत कंपनियों ने अपनी विषय पंक्तियों में इमोजी का उपयोग करने वालों की तुलना में अधिक अद्वितीय ओपनिंग की थी। दुर्भाग्य से, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने सभी ईमेल में हर समय इमोजी का उपयोग करना चाहिए। फोर्ब्स की रिपोर्ट है कि काम के ईमेल में इमोजी का उपयोग करने से आपके सहकर्मियों की आपके बारे में राय कम हो सकती है 

 

9. ईमेल चेक करने से होता है तनाव

औसत ईमेल उपयोगकर्ता हर दिन लगभग 15 बार अपने ईमेल की जांच करता है। लेकिन ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने उस संख्या को घटाकर प्रति दिन 3 बार कर दिया, वे काफी कम तनावग्रस्त थे। उन्होंने यह भी महसूस किया कि वे अपने पूरे दिन में बहुत कुछ करने में सक्षम थे। यह आश्चर्य की बात नहीं है, यह देखते हुए कि स्विचिंग कार्य भारी संज्ञानात्मक लागत के साथ आते हैं; जब आप अपना ईमेल चेक करके वापस आते हैं तो आपको पूर्ण गति पर वापस आने में 15 मिनट तक का समय लग सकता है।

 

10. एक रुकावट के बाद पूर्ण एकाग्रता प्राप्त करने में 20 मिनट लगते हैं

हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू की रिपोर्ट है कि एक (ईमेल या अन्य) रुकावट के बाद पूर्ण एकाग्रता हासिल करने में 20 मिनट लगते हैं। यह लॉफबोरो विश्वविद्यालय के इस दावे का समर्थन करता है कि ईमेल द्वारा बाधित होने पर कार्यों को पूरा होने में 33 प्रतिशत अधिक समय लगता है। ये ईमेल तथ्य अविश्वसनीय हैं जब आपको लगता है कि अधिकांश कर्मचारी दिन भर (ईमेल, फोन या सहकर्मियों द्वारा) बाधित होते हैं। शायद इसीलिए रणनीति परामर्श फर्म गैगन मैकडोनाल्ड ने 2015 में दावा किया कि ईमेल विकर्षणों की कीमत अमेरिकी अर्थव्यवस्था को सालाना 650 बिलियन अमेरिकी डॉलर है! स्रोत

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